फ्लाइंग स्क्वायड रखेंगे शिक्षा व्यवस्था पर नजर समय सीमा के बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश-स्वतंत्रता दिवस की तैयारी की समीक्षा भी हुई*जनदर्शन में सुनी कलेक्टर ने आम लोगों की शिकायत*

0

जषपुरनगर 30 जुलाई 2019/ समय सीमा की बैठक में आज कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने जिले में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने तथा शिक्षकों तथा विद्यार्थियों से संबंधित शिकायतों को दूर करने की दिशा में फलाइंग स्क्वायड गठित करने के निर्देश जिला पंचायत सीईओ और सभी एसडीएम को दिये। उन्होंने उडनदस्ता टीम को जिले के दूरस्थ स्कूलों का औचक निरीक्षण करने तथा स्कूलों में शिक्षकों एवं बच्चों की उपस्थिति, मिड डे मील,स्कूली किताबों एवं गणवेश का वितरण सुनिश्चित करने के साथ स्कूली विद्यार्थियों की समस्याओं को दूर करने की दिशा में कदम उठाने के निर्देश दिये। उन्होंने किसी शिक्षक के अनुपस्थित रहने,शराब पीकर स्कूल आने सहित अन्य लापरवाही पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिये है। कलेक्टर ने अधिक शिकायत सामने आने पर बीईओ, सीआरसी के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिये। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री राजेन्द्र कटारा, वनमण्डाधिकारी श्री कृष्णजाधव, बगीचा एसडीएम श्री रवि मित्तल, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 
      कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने विभागीय कामकाजों की समीक्षा की। उन्होंने राशनकार्ड सत्यापन कार्यों को पूर्ण करने एवं जानकारी समय पर एंट्री करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन सहित अन्य लंबित पत्रों का समय पर निराकरण के निर्देश दिये। समय सीमा की बैठक में उन्होंने एसडीएम को निर्देशित किया कि भू अर्जन के लंबित प्रकरणों का तहसील स्तर पर निराकरण सुनिश्चित करे। लोक सेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत जाति,निवास एवं आमदनी प्रमाण पत्रों का वितरण समय अवधि में कराने के निर्देश एसडीएम को दिये। कलेक्टर ने प्रभारी मंत्री की समीक्षा बैठक एवं एक अगस्त को हरेली महोत्सव हेतु आवश्यक तैयारी के निर्देश संबधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने विकासखंड स्तर पर भी हरेली तिहार कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के पारम्परिक खेल गेड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, बिल्लस, फुगड़ी आदि खेल का आयोजन कर विजेताओं को पुरस्कृत करने के निर्देश दिए है। 
स्वतंत्रता दिवस की तैयारी को लेकर हुई समीक्षा
कलेक्टर श्री निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने आज 15 अगस्त की आवश्यक तैयारी को लेकर बैठक ली। उन्होंने परेड की तैयारी, कार्यक्रम स्थल रणजीता स्टेडियम में साफ-सफाई,वाटरप्रूफ मंच एवं पंडाल लगाने, संदेश वाचन, अतिथियों, वीआईपी सहित दर्शक दीर्घा में बैठक व्यवस्था, ध्वजारोहण, शहीद के परिजनों का सम्मान, मार्चपास्ट, स्कूली विद्यार्थियों द्वारा पीटी प्रदर्शन,देश भक्ति सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन, पार्किंग व्यवस्था, सुरक्षा, बेरीकेट का निर्माण,पेयजल एवं चिकित्सा, विद्युत एवं जनरेटर, जलपान व्यवस्था आदि को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर ने जिले में स्वतंत्रता दिवस का पर्व धूमधाम से मनाने हेतु आवश्यक तैयारी समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों एवं 10वी, 12वी बोर्ड परीक्षाओं में प्रावीण्य स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को मुख्य कार्यक्रम स्थल में पुरूस्कृत करने की बात कही। इसके लिये जिला स्तरीय अधिकारियों को अपने विभाग के कर्मचारियों का नाम 6 अगस्त तक जमा कराने के निर्देश दिये गये। स्वतंत्रता दिवस के मुख्य कार्यक्रम में हरेली उत्सव कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया जायेगा।  कलेक्टर ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या में 14 अगस्त को आयोजित सदभावना दौड़ एवं 15 अगस्त को सदभावना फुटबाल मैच हेतु भी आवश्यक तैयारी के निर्देश दिये है। 

जनदर्शन में सुनी गई आम लोगों की शिकायत
कलेक्टर श्री निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने आज कलेक्टर जनदर्शन के माध्यम से आमजनों की शिकायतों को सुना। उन्होंने प्राप्त आवेदनों को निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को अग्रेषित किया और समय सीमा के भीतर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed