महिला सशक्तिकरण का प्रयास सराहनीय -विधायक श्री सिंह –प्रशिक्षित महिलाओं को ड्राइविंग लाईसेंस वितरित

महिला सशक्तिकरण का प्रयास सराहनीय -विधायक श्री सिंहप्रशिक्षित महिलाओं को ड्राइविंग लाईसेंस वितरित 

जषपुरनगर 01 जुलाई 2019/ जशपुर जिले में महिलाओं के सशक्तिकरण एवं स्वावलंबन हेतु जिला प्रशासन द्वारा संचालित कार्यक्रम सराहनीय है। महिलाओं को निःशुल्क कार ड्राईविंग का प्रशिक्षण वास्तव में महिला सशक्तिकरण का ही एक प्रयास है। उक्त बातें पत्थलगांव के विधायक श्री रामपुकार सिंह ने 30 जून रविवार को जिला ग्रंथालय में, मोटरकार ड्राईविंग प्रशिक्षण सत्र के समापन एवं लाईसेंस वितरण समारोह को संबोधित करते हुए कहीं। 
विधायक श्री सिंह ने आगे कहा कि जिला प्रशासन ने महिलाओं एवं महिला होमगोर्डस  को कार चलाने का प्रशिक्षण देकर उनमें आत्मविश्वास और आत्मसम्मान की भावना का विकास किया है। इसके उन्होंने कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर सहित सभी प्रशिक्षित महिलाओं को बधाई और शुभकामनाएं दी। श्री सिंह ने नवप्रशिक्षित महिलाओं का आग्रह किया कि वे कार चलाते समय ट्रेफिक नियम का पालन करें। सावधानी रखें और वाहन चलाते समय मोबाईल का उपयोग हरगिज न करें। उन्होंने कहा कि यह एक अच्छी शुरूआत है। यहां 70 से अधिक महिलाओं ने कार चलाने का प्रशिक्षण प्राप्त किया, यह जानकर और देखकर उन्हें बेहद प्रसन्नता हुई है और प्रेरणा भी मिली है। श्री सिंह ने कहा कि अब वह अपनी बेटी को भी कार ड्राईव करने से मना नहीं करेगें।
कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने कहा कि बदलते परिवेश में महिलाओं को महिलाओं को सशक्त और आत्मविश्वासी बनाना जरूरी है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर इस सुदूर वनांचल के जिले में महिलाओं के लिए कार ड्रायविंग, इंग्लिश स्पोकेन की कोचिंग, जुम्बा एवं एरोबिक का निःशुल्क प्रशिक्षण जैसे गतिविधियां सफलता पूर्वक संचालित की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब जिले के कुनकुरी में महिलाओं को 45 दिन का निःशुल्क कार ड्राईविंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अगले चरण में पत्थलगांव एवं बगीचा में भी यह प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा। कार्यक्रम के प्राचार्य विनोद गुप्ता ने स्वागत भाषण देते हुए बताया कि जशपुर नगर में 72 महिलाओं को कार ड्राईविंग की ट्रेनिंग निःशुल्क दी गई जिसमें 4 सामान्य वर्ग, 25 पिछड़ा वर्ग, 16 अनुसूचित जाति एवं 27 अनुसूचित जन जाति वर्ग की महिलाएं शामिल है। इनमें 25 महिलाएं होमगार्ड के रूप में कार्यरत है। कार्यक्रम में प्रशिक्षित महिलायों को ड्राईविंग लाईसेंस एवं प्रमाण पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विधायक श्री यू.डी मिंज, नगरपलिका अध्यक्ष श्री हीरूराम निकुंज, पुलिस अधीक्षक श्री शंकरलाल बघेल, वनमंडलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *