सुरेशपुर के मॉडल गौठान में कलेक्टर की चौपाल –भदरापारा में ट्रांसफार्मर लगाए जाने के निर्देश

जशपुरनगर 01 जुलाई 2019/ जशपुर जिले के पत्थलगांव के इलाके के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ग्राम सुरेशपुर पहुंचे। वहां उन्होंने छत्तीसगढ़ शासन की नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के अंतर्गत 8 एकड़ में विकसित मॉडल गौठान का मुआयना किया। इस दौरान एसडीएम श्री एस.के. टण्डन, तहसीलदार महेश शर्मा, जनपद सीईओ श्री कछवाहा, नायब तहसीलदार प्रीति शर्मा सहित अन्य अधिकारी उनके साथ थे। कलेक्टर ने मॉडल गौठान में बड़ी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों की चौपाल लगाकर गांव के विकास के कार्यां के संबंध में उनसे चर्चा की। 
            कलेक्टर ने चौपाल में ग्रामीणों से गांव की शाला में शिक्षकों की उपस्थिति, आंगनबाड़ी एवं राशन दुकान खुलने के बारे में भी पूछताछ की। ग्रामीणों ने बताया कि राशनदुकान से उन्हें नियमित रूप से चावल मिल रहा है।

उन्होंने किसानों से कृषि ऋण की माफी, सोसायटी से खाद-बीज मिलने तथा किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में भी जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को सहजता से ऋण उपलब्ध होता है। उन्होंने एसडीएम को छूटे किसानों का क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए शिविर लगाए जाने के निर्देश भी दिए। ग्रामीणों ने बताया कि सुरेशपुर गांव के भदरापारा में विद्युत सुविधा के लिए पोल लगाया गया है। आज पर्यन्त तक ट्रांसफार्मर न लगने की वजह से विद्युत सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। कलेक्टर ने यहां शीघ्र नया ट्रांसफार्मर लगाए जाने हेतु एसडीएम को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। 
सुरेशपुर में शासन की नरवा,गरूवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के अंतर्गत 8 एकड़ में मॉडल गौठान विकसित किया गया हैं यहां 820 पशुओं के चारे एवं पानी की बेहतर व्यवस्था के साथ ही गौठान के चारों ओर सीपीटी का निर्माण किया गया है। गौठान का पूरा क्षेत्र साल के हरे-भरे वृक्षों से आच्छादित है। गौठान के चारों ओर फलदार पौधों का रोपण किया जा रहा है। पशुओं के लिए पशुओं के लिए कोटना, पानी टंकी, चबूतरा एवं मचान का निर्माण किया गया है। हरे चारे की व्यवस्था 10 एकड़ रकबे में किए जाने हेतु ज्वार एवं मक्का की बुवाई और नेपियर ग्रास के रोपण हेतु तैयारी की जा रही है। यहां 14 नग वर्मी बेड स्थापित किए गए है। गौठान से लगे कछार डेम से पशुओं के लिए पेयजल की आपूर्ति सोलरपंप के माध्यम से किए जाने की व्यवस्था की गई है। 

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *