कलेक्टर ने चटकपुर और डंडाडीह स्कूल का किया औचक निरीक्षण— अनाधिकृत रूप से गैरहाजिर शिक्षक को निलंबित करने के निर्देश


जशपुरनगर 30 जून 2019/कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने शनिवार को अपने दौरे के दौरान आकस्मिक रूप से पूर्व माध्यमिक शाला एवं हाईस्कूल चटकपुर तथा प्राथमिक शाला डंडाडीह पहुंचे।

कलेक्टर ने शालाओं में अध्ययन अध्यापन की स्थिति का मुआयना करने के साथ ही शिक्षकों से शालाओं के वार्षिक परिणाम के बारे में भी जानकारी ली।

प्राथमिक शाला डंडाडीह में पदस्थ सहायक शिक्षक कौशल पटेल को ड्यूटी अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित पाए जाने पर कलेक्टर ने उन्हें निलंबित करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। 


कलेक्टर ने प्राथमिक शाला डंडाडीह में मध्यान्ह भोजन का भी जायजा लिया एवं बच्चों से पाठ्यपुस्तक एवं गणवेश मिलने के बारे में भी पूछताछ की। शाला परिसर में पुराने कच्चे  जीर्णशीर्ण भवन को मध्यान्ह भोजन बनाए जाने हेतु उपयोग में किए जाने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता जताई।

उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था तत्काल शाला परिसर में उपलब्ध पक्के अतिरिक्त कक्ष में करने तथा पुराने भवन को डिस्मेंटल करने के निर्देश दिए।

माध्यमिक शाला चटकपुर के बच्चों को तत्काल गणवेश का वितरण तथा हाईस्कूल की छात्राओं को सायकल वितरण के निर्देश दिए।

ज्ञातव्य है कि जिला प्रशासन द्वारा ऐसे शासकीय भवनों को जो जीर्णशीर्ण एवं अनुपयोगी हो गए है उन्हें डिस्मेंटल करने के निर्देश दिए गए है। जिले में अब तक 48 जीर्णशीर्ण भवनों को डिस्मेंटल किया जा चुका है। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को जिले की सभी शैक्षणिक संस्थाओं के परिसर में पुराने एवं अनुपयोगी भवनों के अपलेखन की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 


हाईस्कूल चटकपुर के कमजोर परीक्षा परिणाम को लेकर भी कलेक्टर ने वहां के शिक्षकों से जवाब तलब किया और उन्हें अध्ययन-अध्यापन पर ध्यान देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को इस  शाला को जिले की 50 कमतर परिणाम वाली शालाओं में शामिल करने तथा यहां के शिक्षकों को अध्यापन की तकनीक प्रशिक्षण दिए जाने की बात कही। 

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *