जापानी बहू और पोती से बात करने सास सीख रही अंग्रेजी बोलना — जिला कलेक्टर श्री क्षीरसागर की पहल रंग लाई*जशपुर निवासी किशोरी गुप्ता की पत्नी श्रीमती चंन्द्रसेना गुप्ता के पुत्र अंशुमन गुप्ता सिंगापुर में इवालुसर्व कम्पनी में कंट्री हेड के पद पर कार्यरत है और उनकी धर्मपत्नी जापानी है

Sharing is caring!

जापानी बहू और पोती से बात करने सास सीख रही अंग्रेजी बोलना
जिला कलेक्टर की पहल रंग लाई
जशपुर.
यदि मन में कुछ सीखने की इच्छा हो तो उम्र बाधा नहीं बनती ऐसा ही कुछ कर दिखाया है जशपुर निवासी किशोरी गुप्ता की पत्नी श्रीमती चंन्द्रसेना गुप्ता के पुत्र अंशुमन गुप्ता सिंगापुर में इवालुसर्व कम्पनी में कंट्री हेड के पद पर कार्यरत है। इन्होने जापान निवासी मियाको निशीमुरा इवालुसर्व कम्पनी में वाईस प्रेसीडेंट है से विवाह किया है। किन्तु बेटे के विवाह उपरांत सास के सामने बहू से बात करने में भाषाई समस्या खडी हो गई क्योंकि सास को अंग्रेजी नहीं आती थी और बहु को हिन्दी। दोनो के बीच संवाद हीनता की समस्या को समाप्त करने हेतु श्रीमती चंन्द्रसेना गुप्ता वर्षो से प्रयासरत थी किन्तु उचित अवसर नहीं मिल पा रहा था।
जशपुर जिला मुख्यालय के ग्रंथालय में जिले के युवा और उत्साही जिला कलेक्टर निलेश महादेव क्षीरसागर के निर्देशन में संचालित स्पोकन इंग्लिश की क्लास प्रारंभ करने की जानकारी श्रीमती चंन्द्रसेना गुप्ता को मिली तो उन्होने अपना पंजीयन कराया और नियमित रूप से प्रातः 9 से 10 बजे तक स्पोकन इंग्लिश की कक्षा अटेंड कर रही है और वो काफी उत्साहित है कि वो अब अपनी बहू और अपनी 2 वर्षीय पोती अमिका से अंग्रेजी में बात कर सकेंगी।
ज्ञात हो एक माह से लगातार प्रतिदिन जिला ग्रन्थालय जशपुर नगर में स्पोकन इंग्लिश का क्रैश कोर्स संचालित किया जा रहा है जंहा सभी आयु वर्ग के लोग अति उत्साह के साथ शामिल हो रहे हैं और इंग्लिश भाषा से बात करने वकी चाह से जशपुर के विद्यार्थी सहित शासकीय कर्मचारी एवं नागरिक और महिलाओं की भी भरपूर सहभागिता हो रही है। प्रतिभागियो से प्राप्त जानकारी और प्रतिभागियो की संख्या इसकी सफलता की कहानी बयान कर रही है।स्पोकन इंग्लिश में शामिल प्रतिभागी क्लास के अतिरिक्त इंग्लिश में डिबेट के साथ स्टोरी टेलिंग प्रोग्राम रोड टू सक्सेस जैसे कार्यकम में समिल्लित होकर अपने ज्ञान में वृद्धि कर रहे हैं। साथ ही जशपुर निवासी प्रतिष्टित व्यापारी किशोरी गुप्ता की पत्नी जापानी बहू और पोती से बात करने की ललक के कारण स्पोकन इंग्लिश के क्रैश कोर्स में क्लास ज्वाइन की है। प्रगतिशील सोच के साथ कई महिलाओं ने क्लास ज्वाइन कर अपने बच्चों के इंग्लिश मीडियम पाठयक्रम होने के कारण होम वर्क बेहतर तरीके से करा सकने के लिए भी सम्मिलित हुई है। सभी जिला कलेक्टर निलेश महादेव क्षीरसागर का तहे दिल से सुक्रिया अदा करने से नही थक रहे है। इस कोर्स के विषय विशेषज्ञ विवेक पाठक एवं भैरव भौमिक हैं । क्लास में प्रतिभागियो की संख्या और सहभागिता से जिला प्रशासन का यह कार्यक्रम सफलता के नए आयाम रचेगा।

Follow me in social media

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *