एन टी पी सी के लारा सयंत्र का भ्रमण किया पत्रकारों ने- सयंत्र के एजुकिटिव डायरेक्टर संजय मदान ने कहा जल्द होगा बिजली का उत्पादन शुरु -* देश को होगा समर्पित 50 प्रतिशत बिजली छत्तीसगढ को मिलेगी बाकी बिजली देश के अन्य राज्यो को

0

रायगढ़-:
रायगढ़ से तकरीबन सत्रह किलोमीटर की दूरी पर लारा गांव मे आज से कुछ वर्ष पूर्व भारत की सबसे ज्यादा बिजली उत्पादन करने वाली महारत्न कम्पनी के नाम से प्रसिध्द एन टी पी सी ने देश के सबसे बडे बिजली घर बनाने की आधारशिला रखी तब से अब तक इस शासकीय बिजली कम्पनी ने पीछे मुड़कर नही देखा है जमीन अधिग्रहण से बिजली सयंत्र के तिनके से वट-वृक्ष तक की यात्रा की शुरुवात तक अनेको बाधाओ को पार कर अब 800 मेगावाट की बिजली का सयंत्र शुरु कर देश को बिजली उत्पादित कर देश को रोशन करने के लिये तत्पर है

शनिवार को रायगढ़ पत्रकारो की टीम को एन टी पी सी के सभाकक्ष मे प्लांट के महाप्रबंधक श्री संजय मदान ने बताया की हमारा देश लोकतांत्रिक देश हैं यहाँ की मीडिया अपना एक अहम रोल है हम सुबह उठते ही अखबार पड़ते हैं जिसमे आपके द्वारा लिखी खबर को पड़ते हैं पुलवामा कारगिल की घटना की खबर भी हमे मीडिया से ही मिली ।आप देश के लिये काम करते हैं ।मीडिया का रोल हमेशा पाजिटिव रहना चाहिये ।

लारा प्रोजेक्ट का दो यूनिट 800 मेगावाट को जल्द देश को बिजली देना शुरु कर देगा इसका ट्रायल हो चुका है उसमे से उत्पादित बिजली का 50 प्रतिशत छत्तीसगढ राज्य को प्राप्त होगी बाकि उत्पादित बिजली देश के अन्य राज्यो को दी जायेगी ।

एन टी पी सी देश की बड़ी बिजली कम्पनी है हमारे छत्तीसगढ राज्य के लिये गौरव की बात है कि रायगढ़ जिले मे इतना बड़ा शासकीय बिजली सयंत्र लग गया है

इस सयंत्र मे अतिआधुनिक तकनीकी का प्रयोग इस प्लांट मे किया गया है ।

श्री संजय मदान ने कहा कि हमारा सयंत्र इस एरिये मे अधिग्रहित की गई जमीन के गावों मे अधोसरचना का कार्य कर रही है ।हमारे प्लांट मे फिलहाल कोयला सड़क मार्ग से परिवहन कर लाया जा रहा है जिसे बाद मे मई तक कोतरलिया से लारा तक रेल लाईन का कार्य पूर्ण हो जाने के बाद कोयला रेल मार्ग से परिवहन कर प्लांट लाया जायेगा ।

बिजली सयंत्र का बारिकी के साथ भ्रमण पत्रकारों को कराया ।पत्रकारो द्वारा श्री मदान से एन टी पी सी के बिजली सयंत्र शूरु होने के बाद उसमे से निकलने वाली राख फ्लाईएश को डम्प कहाँ करेंगे का सवाल पूछने पर उन्होने बताया कि सीमेंट प्लांट वालो और फ्लाई एश ईट का निर्माण करने वालो से बातचीत चल रही है जिसे हम खुद परिवहन कर पहुँचा देगे।

प्लांट के ही एक अधिकारी ने पिक्चर डेमो दिखाकर पत्रकारो को बताया कि एन टी पी सी देश की नम्बर वन बिजली कम्पनी है ।1975 मे इसका जन्म हुआ था।3000 करोड के इस 800 मेगावाट के प्रोजेक्ट की लागत मे इसका निर्माण हो रहा हैं ।

करीब 35 किलोमीटर मे फेले इस सयंत्र मे साराडिह बेराज से पानी की आपूर्ति होगी तिलाईपाली घरघौडा से कोयला लेगे ।

हम सयंत्र मे काम करने वाले हर व्यक्ति के सेफ्टी लेबल पर विशेष ध्यान देते हैं ।

सेफ्टी बुकलेट के माध्यम से उन्हे बताया जाता है ।सेफ्टी ट्रेनिग एन टी पी सी के लोगो को भी दी जाती है अलावे इसके फायर सेफ्टी की भी विशेष ट्रेनिग दी जाती है ।ग्रीन बेल्ट के रूप मे तकरीबन एक लाख पौधे का रोपण किया जा चुका है ।

हरियर छतीसगढ के तहत चार करोड़ रुपए शासन को दिये हैं ।पर्यावरण के प्रति हम गंभीर रहते हैं ।

सीएसआर के तहत 28 02 2018 तक रायगढ़ और छतीसगढ को 42,47करोड़ की राशि दी है ।वही के आई टी कालेज के लिये 10 करोड़ की राशि दी है ।अलावे इसके1637 टायलेट के निर्माण भी किये जा रहे हैं ।छपौरा मे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कराया 30 स्कूलो मे सोलर लाईट लगवाई ।

बस स्टेन्ड पुसौर मे सोलर लाईट सलोर आरो वाटर लगायेंगे ।बोडाझरिआ प्रायमरी स्कूल अमरोडा मे मंगल भवन का निर्माण कन्दागड मे मंगल भवन सहित आगामी 2019 20 मे अनेको गावों मे सोलर लाईट और सड़क ,बिजली, पानी ,स्वास्थ्य के कार्य करेगे ।

सोलर लाईट के लिये
छत्तीसगढ राज्य अक्षय उर्जा विभाग क्रेडा तीन साल तक गावों मे लगाई गई सोलर लाईट का रख रखाव करेगा मोबाइल वेन के माध्यम से प्रभावित गावों मे मेडिकल चेकप भी करवाया जाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed