ईव्हीएम और वीवीपैट से ग्रामीणों को दी जा रही मतदान की जानकारी

 

जशपुरनगर 27 फरवरी 2019/ 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री निलेषकुमार महादेव क्षीरसागर के मार्गदर्षन में आमजनों में मतदान के प्रति जागरूकता लाने के लिए जिले के ग्रामीण अंचलों में ईव्हीएम मषीनों से मतदान की प्रक्रिया की जानकारी दी जा रही हैं।

चुनाव प्रक्रिया जुड़े अधिकारी एवं कर्मचारी विषेषकर हल्का पटवारी अपने-अपने हल्कों में ईव्हीएम एवं वीवीपैट मषीन का सार्वजनिक प्रदर्षन कर लोगों को इसके बारे में जानकारी देने केे साथ ही मतदान करने का तौर तरीका भी बता रहे है।

बीते दिनों ग्राम भण्डारी में ईव्हीएम मषीन से मतदान करने के तरीके की जानकारी ग्रामीणों को दी गई। 

इस अवसर पर पटवारी श्री यषवंत स्वर्णकार ने कहा कि चुनाव को सरल, सुगम और निष्पक्ष बनाने के लिए मतदान प्रक्रिया में ईव्हीएम का उपयोग किया जा रहा है

।           ईव्हीएम मषीन और इसकी कार्यप्रणाली के बारे में भी ग्रामीणांे को विस्तार से जानकारी देते हुए बताया गया कि ईव्हीएम मषीन के दो हिस्से होते है एक हिस्सा नियंत्रण के रूप में काम करता है और दूसरा हिस्सा मतदान इकाई के रूप में काम करता है जिसे मतदान कक्ष के अंदर रखा जाता है।

मतदाता अपने पंसद के प्रत्याषी का चुनाव उसके पार्टी के चिन्ह के सामने लगे नीले बटन को दबा कर करता है।          वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) एक तरह की मशीन होती है, जिसे ईवीएम के साथ जोड़ा जाता है।

इसका फायदा यह होता है कि जब कोई भी शख्स ईवीएम का इस्तेमाल करते अपना वोट देता है तो इस मशीन में वह उस प्रत्याशी का नाम भी देख सकता है, जिसे उसने वोट दिया है। इस मशीन के तहत वोटर विजुअली सात सेकेंड तक यह देख सकेगा कि उसने जो वोट किया है क्या वह मत उसके इच्छानुसार उसके प्रत्याशी को मिला है या नहीं। इस मशीन के जरिए मतदाता को प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह और नाम उसकी ओर से चुनी गई भाषा में दिखाई देगा।

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *