पीएससी प्रारम्भिक परीक्षा का मेगा टेस्ट 10 फरवरी को-निःशुल्क क्रैश कोर्स जिला कलेक्टर श्री नीलेश महादेव क्षीरसागर के मार्गदर्शन में दिनांक 14 जनवरी से 05 फरवरी 2019 तक ज़िला ग्रंथालय मैं संचालित किया जा रहा

0

पीएससी प्रारम्भिक परीक्षा का मेगा टेस्ट 10 फरवरी को

जशपुरनगर._ जिला प्रशासन द्वारा छत्तीसगढ़ पी एस सी प्रारम्भिक परीक्षा में शामिल होने जा रहे जिले के प्रतिभागियों के rcलिए निःशुल्क क्रैश कोर्स जिला कलेक्टर श्री नीलेश महादेव क्षीरसागर के मार्गदर्शन में दिनांक 14 जनवरी से 05 फरवरी 2019 तक ज़िला ग्रंथालय मैं संचालित किया जा रहा है!

cgpsc की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए यह क्रैश कोर्स प्रतिदिन सायं 5 से 7 बजे तक आयोजित किया जा रहा है। नियमित क्लास के आयोजन के साथ ही 27 जनवरी को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम तहत सभी प्रतिभागियों हेतु मेगा टेस्ट का आयोजन किया गया ।

इस टेस्ट का उद्देश्य प्रतिभागियों को पूरी तरह परीक्षा पूर्व परीक्षा के अनुभव के साथ ही अपनी तैयारियों का परखने का बेहतरीन अवसर प्रदान करना था।

इस परीक्षा में प्रतिभागियों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया ।इस परीक्षा में जिला ग्रन्थालय में 21 एवं नव-संकल्प संस्थान में 43 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

प्रातः 11 से 1 बजे तक सामान्य अध्ययन एवं दोपहर 2 से 4 बजे तक सी सेट की परीक्षा आयोजित की गयी। प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी कर रहे जिले के प्रतिभागियों के लिए 24 दिवसीय क्रैश कोर्स का मुख्य उद्देश्य जिले के प्रतिभागियों को छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की परीक्षा मैं सफलता हेतु अवसर प्रदान किया जाना है।

मेगा टेस्ट पूरी तरह राज्य सेवा आयोग के निर्धारित मापदंडों के अनुरूप नेगेटिव मार्क्स एवं सही उत्तरों की संख्या के आधार पर परिणाम भी जारी करते हुए परिणाम किया गया।क्रैश कोर्स में अध्ययनरत प्रतिभागी प्रभात कुमार ने बताया कि यह कोचिंग हमारे जैसे प्रतिभागियों के लिए लिए अत्यंत लाभदायक है साथ ही हमारे आत्मविश्वाश को बढ़ाने वाला है। मेगा टेस्ट के परिणाम का विश्लेषण करते हुए पूर्व परिणाम के कट ऑफ के आधार पर नव-संकल्प के विषय विशेषज्ञों ने जिले के अधिक अंक प्राप्त प्रतिभागियों के चयन की संभावना जताई है।

नव -संकल्प के प्राचार्य डॉ विजय रक्षित एवं संकल्प के प्राचार्य विनोद गुप्ता जी ने बताया कि 3 फरवरी एवं 10 फरवरी को पुनः मेगा टेस्ट का आयोजन कराया जायेगा ,इस टेस्ट में अधिक से अधिक प्रतिभागी शामिल हो ताकि उन्हें आयोग द्वारा आगामी 17 फरवरी 2019 को आयोजित होने वाली परीक्षा का पूर्व अभ्यास हो सके। नव संकल्प के राज्य स्तरीय विषय विशेषज्ञों के साथ ही प्रशासनिक अधिकारी एवं महाविद्यालय के प्राध्यापकों द्वारा प्रतिदिन प्रतिभागियों अध्यापन कराया जा रहा है

।जिसके अंतर्गत (छत्तीसगढ़ का सामान्य अध्ययन एवं भारत का संविधान),(तार्किक योग्यता एवं समसामयिकी) ,(भारतीय कला संस्कृति दर्शन) ,(इतिहास भारत एवं छत्तीसगढ़ का भूगोल ) (भाषा)(मैथ्स)साथ ही अन्य तकनीकी जानकारियों से प्रतिभागियों को अपडेट किया जा रहा है।इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी जिले के डिप्टी कलेक्टर रवि राही है ।

विदित हो की जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में स्कूली स्तर एवं उसके पश्चात राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगी परीक्षाओं के माहौल और उनके चयन होने की अधिक सम्भावनाओं की दिशा में संकल्प संस्था के योगदान के साथ ही स्नातक स्तर के बाद युवाओं को एक नई उम्मीद के रूप में नव -संकल्प जैसी संस्थाओं ने जशपुर जिले में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed