संकल्प में दी गयी बिदाई पूर्व कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला को-डॉ शुक्ला ने बच्चों से अपना रहनुमा खुद बनें का संदेश दिया

पूर्व कलेक्टर ड़ॉ प्रियंका शुक्ला को को संकल्प शिक्षण संस्थान में दी गई विदाई

डॉ शुक्ला ने बच्चों से अपना रहनुमा खुद बनें का संदेश दिया

परिस्थितियों से नहीँ घबराने की शिक्षा

शिक्षा ही महान बनाती इसलिये मेहनत करने की सलाह

यशस्वी जशपुर और शिक्षा विभाग ने भेंट किया स्मृति चिन्ह

जशपुरनगर:–स्थानांतरण के बाद पूर्व कलेक्टर ड़ॉ प्रियंका शुक्ला को शुक्रवार को संकल्प शिक्षण संस्थान में यशस्वी जशपुर एवं शिक्षा विभाग की तरफ से विदाई दी गई। ज्ञात हो कि कलेक्टर के रूप में डॉ प्रियंका शुक्ला ने जशपुर में दो साल 8 माह की सेवा दी है।अपने सफल कार्यकाल में उन्होंने जशपुर की शिक्षा की दिशा बदल दी और शिखर पर पहुँचा दिया।

इस विदाई समारोह में संकल्प शिक्षण में संस्था के प्राचार्य एवं विनोद गुप्ता ने गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया इसके बाद सभी छात्र छात्राओं एवं शिक्षकों के द्वारा भी स्वागत किया इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी बीआर ध्रुव भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर यशश्वी जशपुर और शिक्षा विभाग की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।स्वागत उपरांत संकल्प शिक्षण संस्था के छात्र-छात्राओं ने अपना संस्मरण कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला को सुनाया पहले और आज की स्थिति में क्या परिवर्तन शिक्षा में आये और इस शैक्षिक परिवर्तन का उनके ऊपर क्या प्रभाव पड़ा यह सुनाया। संकल्प के कई बच्चों ने अपनी भावनाओं को लिख कर भी उन्हें ग्रीटिंग कार्ड के रूप में भेंट किया है।

डॉ शुक्ला के मार्गदर्शन में शैक्षिक शिखर पर स्थापित हुआ संकल्प:- विनोद गुप्ता

   संकल्प संस्थान के प्राचार्य विनोद गुप्ता ने कहा कि डॉ प्रियंका शुक्ला ने कलेक्टर के रूप में आते ही सबसे पहले शिक्षा को ही प्राथमिकता दी और दो साल के कार्यकाल में उनके मार्गदर्शन में शिक्षा के स्तर को शिखर पर पहुँचाया। डॉ शुक्ला ने संकल्प के साथ जिले के सभी छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को मोटिवेट किया है जिसका परिणाम सभी ने देखा है।शिक्षा की दिशा बदलने में कई नवाचारी गतिविधियों को शामिल किया जिसमें *ड्रीम 30* एक है।ड्रीम 30 के बच्चों ने पहले 2017 में 4 बच्चे और 2018 में 6 बच्चों ने मेरिट में स्थान बनाया।2018 हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में जशपुर के छात्र यगेश कुमार ने पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पाया।इसके साथ ही आई आई.आई.टी.एवं एन.आई.टी के 21 बच्चों ने सफलता प्राप्त की है।निःसंदेह इसका पूरा श्रेय पूर्व कलेक्टर ड़ॉ प्रियंका शुक्ला जी को जाता है।आज विदाई के अवसर पर यही कहा कि उनसे जो भी सीख पाय उसका भविष्य में जरूर लाभ मिलेगा।

संकल्प में मेरा दिल बसा है-डॉ प्रियंका शुक्ला

विदाई के अवसर पर पूर्व कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला ने कहा कि “लहरों से डर कर नौका पार नहीँ होती और
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीँ होती”
इस कविता को संकल्प के होनहारों ने साबित करके दिखाया है और आगे भी दिखाएंगे ऐसा मेरा विश्वास है। उन्होंने कहा कि परिस्थितियों से किसी को नहीं घबराना हैं ऐसा सकारात्मक कार्य मुस्कुराते हुए करके के आगे बढ़ जाना है कि परिस्थियां घबरा जाएं और दूबारा आपके रास्ते में आने से सोंचे। ड़ॉ शुक्ला ने कहा कि शिक्षा ही मनुष्य को महान बनाती है शिक्षा के माध्यम से आदमी स्वयं को परिवार और समाज को नई दिशा देती है इसलिए शिक्षा आपके प्राथमिकता में खुद के लिए भी और दूसरों के लिए भी होनी चाहिए। खुद आगे बढिये दूसरे को भी आगे बढ़ने में मदद कीजिए।

डॉ प्रियंका शुक्ला ने कहा कि जीवन के रास्ते मे नकारात्मकता आपको मिलेगी उससे डरना नहीँ है आपको बस उनके जैसे नकरात्मक नहीँ बनना और करना नहीँ है बस ऐसे लोगों को मुस्कुरा कर जवाब दीजिये । उन्होंने कहा कि सफलता का कोई पैमाना नहीँ है सफलता के शिखर विशाल है जितने ऊपर आप चढ़ सकते हैं ।इसके लिए बस आपको मेहनत और सिर्फ मेहनत करना है।ड़ॉ शुक्ला ने कहा कि हर बार हर जगह आपको बताने समझाने के लिए लोग नहीँ मिलेंगे । कल तक मैं थी आज नहीँ हूँ ,आने वाले कल में कोई हो भी सकता है और नहीँ भी सकता है । हमेशा आप इसकी तलाश में न रहें कोई मुझे बोलेगा तभी करेंगे।आप बच्चे खुद को इतना मजबूत करें कि खुद के रहनुमा खुद ही बनें।उन्होंने कहा कि पूर्व कलेक्टर अंकित आनंद सर ने जिस सोंच के साथ संकल्प शिक्षण संस्थान की नींव रख कर गए हम उसे सींच सींच कर थोड़ा आकर दे रहे हैं उनकी इस संकल्पना को आप सभी को साकार करना है ।अंत में उन्होंने संकल्प ,यशस्वी जशपुर और जिले भर के शिक्षक शिक्षिकाओं को इसी प्रकार मेहनत और मार्गदर्शन जारी रखने को कहा।डॉ शुक्ला ने शिक्षकों से कहा कि जिस बुलन्दी पर जशपुर की शिक्षा पहुँच गई है उसे बना कर रखें और इससे बेहतर प्रयास करें।

Follow me in social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *